जानिए नवरात्रि में माँ के किस रूप को कौन सा भोग पसंद है?

17 अक्टोबर यानी शनिवार से शारदीय नवरात्रि (नवरात्रि 2020) शुरू हो रहे हैं. स्‍वर्ग से धरती पर उतर रहीं देवी के लिए यह धरती उनका मायका है. अतः घर आई बेटी को अच्छा भोजन और श्रृंगार अर्प‍ित किया जाता है. आइए जानते हैं कि इन नौ दिनों में मां दुर्गा को क्या-क्या भोग लगाना चाहिए.

शंकरजी की पत्नी एवं नव दुर्गाओं में प्रथम शैलपुत्री दुर्गा का महत्व और शक्तियां अनंत है. अगर आप बीमारी से परेशान हैं तो इस दिन मां को घी का भोग लगाएं. आपके सारे दुःख ख़त्म होते हैं.

द्वितीया तिथि पर मां ब्रह्मचारिणी  की पूजा होगी. नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी को शक़्कर, सफेद मिठाई एवं मिश्री का भी भोग लगाया जा सकता है.

नवरात्रि के तीसरे दिन तृतीया तिथि है और इस दिन मां चंद्रघंटा (चंद्रघनटा) की पूजा होगी. मां के इस रूप को दूध, मेवायुक्त खीर या फिर दूध से बनी मिठाईयों का भी भोग लगाकर मां की कृपा पा सकते हैं. इससे भक्तों को समस्त दुखों से मुक्ति मिलती हैं.

नवरात्रि के चौथे दिन चतुर्थी तिथि पर मां कूष्मांडा (कूशमंदा) की पूजा करें. मालपुआ से मां कुष्मांडा बेहद प्रसन्‍न होती हैं. मां के कुष्मांडा के इस रूप की कृपा से निर्णंय लेने की क्षमता में वृद्धि एवं मानसिक शक्ति अच्छी रहती है.

नवरात्रि के पांचवें दिन पंचमी तिथि है और इस दिन मां स्कंदमाता (स्कंडमाता) की पूजा होगी. शारीरिक कष्टों के निवारण के लिए माता का भोग केले का लगाएं.

नवरात्रि के छठे दिन षष्ठी तिथि है और इस दिन मां कात्यायनी की पूजा होगी. देवी को प्रसन्न करने के लिए शहद और मीठे पान का भी भोग लगाया जाता है.

नवरात्रि के सातवें दिन सप्तमी तिथि है और इस दिन मां कालरात्रि की पूजा होगी. मां कालरात्रि को काली मिर्च, श्‍यामा तुलसी या काले चने का भोग लगाया जाता है. वैसे नकारात्मक शक्तियों से बचने के लिए आप गुड़ का भोग लगा सकते हैं.

नवरात्रि के आठवें दिन अष्टमी तिथि है और इस दिन महागौरी की पूजा होगी. इस दिन मां महागौरी को साबूदाना अर्पित किया जाता है. ये अन्न-धन को देने वाली हैं. वैसे इन्‍हें नारियल भी पसंद है. संतान सुख की प्राप्ति के लिए आप इन्‍हें नारियल का भोग लगाएं.

नवमी के दिन सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है. कोई भी अनहोनी से बचने के लिए इस दिन मां के भोग में अनार को शामिल किया जाता हैं.

 

हमारे facebook लिंक https://www.facebook.com/JayMahakal01/ को like और share करें twitter और instagram पर फॉलो करे हमारा handle है @jaymahakaal01 और नित नई जानकारियो के लिए हमसे जुड़े रहिये और विजिट करते रहिए www.jaymahakaal.com आप हमसे मेल के माध्यम से संपर्क कर सकते है हमारी EMail id है [email protected]

Like this article?

Share on facebook
Share on Facebook
Share on twitter
Share on Twitter
Share on linkedin
Share on Linkdin
Share on pinterest
Share on Pinterest