रेकी से लाभ | Benefits of REIKI in Hindi

रेकी एक वैकल्पिक और प्राकृतिक चिकित्सा विधि है। यह एक जापानी शब्द है, जिसका अर्थ होता है जीवन शक्ति- प्राण शक्ति। यह शक्ति हम सभी लोगों के पास होती है और हमारा जीवन इस शक्ति पर ही चलता है।


रेकी उपचार से हृदय रोग, कैंसर, अस्थि भंग, अनिद्रा, थकान, सिरदर्द, चर्म रोग, डिप्रेशन आदि में फायदा पहुंचता है।  तनाव कम करता है, रेकी का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह तनाव के स्तर को कम करती है। और आपको आराम महसूस होता है दरअसल, ये जापानी ऐनर्जी हीलिंग थेरेपी आपके शरीर को शांत करने और तनाव को कम करने के लिए तैयारकी गई है। आप रेकी के पहले स्तर पर ही इसका ये फायदा पा सकते हैं।

रेकी के द्वारा मानसिक भावनाओं का संतुलन होता है और शारीरिक तनाव, बैचेनी व दर्द से छुटकारा मिलता जाता हैं। रेकी गठिया, दमा, कैंसर, रक्तचाप, पक्षाघात, अल्सर, एसिडिटी, पथरी, बवासीर, मधुमेह, अनिद्रा, मोटापा, गुर्दे के रोग, आंखों के रोग , स्त्री रोग, बाँझपन, शक्तिन्यूनता और पागलपन तक दूर करने में समर्थ है।


हर उम्र के लिए लाभकारी
किसी भी शारीरिक, मानसिक या भावनात्मक समस्या के उपचार के लिए रेकी सब लोगों के लिए हर जगह उपलब्ध है। नवजात से लेकर बुजुर्ग तक, हर उम्र के लोग रेकी उपचार का लाभ उठा सकते हैं। यहां तक कि पालतु जानवरों को भी रेकी से फायदा पहुंचता है, बिल्कुल उसी तरह जिस तरह इंसानों को। इसके साथ ही, रेकी का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता।


भावनात्मक स्वष्टता और आध्यात्मिक विकास
रेकी सिर्फ शारीरिक नहीं, भावनात्मक उपचार भी है। रेकी का एक सबसे बड़ा प्रभाव ये है कि ये आपकी प्यार करने की क्षमता बढ़ाती है, इससे आप लोगों के साथ गहरा जुड़ाव महसूस करते हैं। ये आपके रिश्ते को मजबूत बना सकती है। रेकी आंतरिक शांति पैदा करती है, जो कि आध्यात्मिक विकास के लिए जरूरी है। ये आपकी भावनाओं को शुद्ध बनाती है।

शारीरिक व मानसिक सेहत के लिए रेकी करने के 9 फायदे

हम हमेशा फिट और हेल्दी रहना चाहते हैं, है न? पर गर्भावस्था के बाद माँ होने के नाते आपको अपने शरीर व बच्चे की आवश्यकताओं का भी ध्यान रखना पड़ता है। बच्चे की देखभाल करने की वजह से एक माँ अपने शरीर का ध्यान कम रख पाती है और इसलिए उसे गायनेकोलॉजिस्ट के पास अक्सर जाना पड़ता है। पर दवाएं खाने के अलावा भी बहुत सारे तरीके हैं जिनकी मदद से आप अपने मन व शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं। एक्युपंक्चर की तरह ही रेकी चिकित्सा भी दर्द व स्ट्रेस को कम करने के फायदों के लिए लोकप्रिय हो रही है। पर इसका उपयोग करने से पहले यह जानें कि रेकी क्या है और यह कैसे काम करता है। 

रेकी चिकित्सा क्या होती है?

रेकी एक जापानी शब्द है, जिसका अर्थ ‘विश्वव्यापी ऊर्जा’ है और इसे डॉ. मिकाओ उसुई ने सदियों पहले जापान में शुरू किया था। सबसे पहले जापान में पाया गया कि किसी बीमारी से निजात पाने के लिए सिर्फ दवाइयों की आवश्यकता नहीं है, शारीरिक समस्याओं का समाधान प्राकृतिक चिकित्सा से भी हो सकता है। रेकी – एक वैकल्पिक चिकित्सा यंत्र है जो मानव शरीर को रोग-मुक्त करने के लिए की जाती है।

रेकी एक जापानी शब्द है, जिसका अर्थ ‘विश्वव्यापी ऊर्जा’ है और इसे डॉ. मिकाओ उसुई ने सदियों पहले जापान में शुरू किया था। सबसे पहले जापान में पाया गया कि किसी बीमारी से निजात पाने के लिए सिर्फ दवाइयों की आवश्यकता नहीं है, शारीरिक समस्याओं का समाधान प्राकृतिक चिकित्सा से भी हो सकता है। रेकी – एक वैकल्पिक चिकित्सा यंत्र है जो मानव शरीर को रोग-मुक्त करने के लिए की जाती है।

रेकी चिकित्सा के 5 सिद्धांत हैं 

रेकी, 5 सिद्धांतों पर काम करती है, अगर कोई व्यक्ति इस वैकल्पिक चिकित्सा का उपयोग करता है तो उसे रोजाना इसका अभ्यास करना होगा। अगर आप सोचते हैं कि कितने लंबे समय तक आप इसे कर पाएंगे तो फिक्र ना करें ‘रेकी’ करने का संकल्प आप सिर्फ एक दिन के लिए भी कर सकते हैं – सिर्फ आज के लिए, है ना अच्छी खबर? 

रेकी करने से पहले उसके 5 सिद्धांतों को सिर्फ एक दिन के लिए अपनाएं; 

  1. गुस्सा न करें 
  2. चिंता न करें 
  3. शुक्रगुजार रहें 
  4. अपने काम को पूरी ईमानदारी से करें 
  5. हर जीव के लिए दयालु रहें 

रेकी से होने वाले शारीरिक लाभ 

रेकी की मदद से शरीर की अनेक समस्याओं का समाधान मिला है, जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं; 

1. तनाव-मुक्ति 

महिलाएं अपने जीवन में रोजाना तनाव के कई कारणों से गुजरती हैं, जैसे; बच्चे को खाना खिलाना, पति और घर की देखभाल इत्यादि। रेकी बिलकुल मेडिटेशन जैसी ही है लेकिन यह तनाव को कम करके शरीर को खुद से ठीक होने में भी मदद करती है। 

2. पुरानी बीमारियों में सुधार 

कई महिलाओं को गर्भावस्था के बाद ब्लड-शुगर की समस्याओं से जूझना पड़ता है। यह माना गया है कि रेकी ऐसी ही गंभीर समस्याओं को ठीक करने में लाभकारी है, जैसे; कैंसर, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर आदि। 

3. रिश्तों में बेहतरी

रेकी आपकी मदद आध्यात्मिक विकास और व्यक्तित्व विकास में भी करती है। इसके उपयोग से आप अपनी समस्याओं व अन्य व्यवहार को अलग नजरिए से देखती हैं। इसके रोजाना अभ्यास से आपके विचारों में सकारात्मकता आती है और परिवारजनों के साथ हुई गलतफहमियां दूर होती है और आप में सहनशीलता भी आती है। 

4. शारीरिक पीड़ा से राहत  

रेकी के कुछ चमत्कारी फायदे हैं, यह शारीरिक दर्द व पीड़ा में बहुत जल्द असर करती है, जैसे; सिर में दर्द, पेट में दर्द, हड्डी का दर्द आदि। 


5. उपचार के पारंपरिक तरीकों में मदद

रेकी एलोपैथी, होम्योपैथी और आयुर्वेद जैसे उपचार के विभिन्न पारंपरिक तरीकों की पूरक है। गर्भवती महिलाएं इसका उपयोग गर्भावस्था के दौरान समस्याओं का उपचार पाने के लिए करती हैं। इसका अर्थ यह नहीं है कि आप दवाइयों से बचने के लिए रेकी का अभ्यास कर रही हैं।

6. बेहतर नींद  

जब हमारा शरीर आरामदायी अवस्था में होता है तभी हमें अच्छी और संतुष्ट नींद आती है। रेकी के उपचारों की मदद से आपकी नींद पर भी काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है और आपको रात में अच्छी नींद मिलेगी। इसकी मदद से डाइजेशन में भी बहुत सुधार होता है। 

7. मानसिक शक्ति दृढ़ होती है

हमारे खराब स्वास्थ्य के कारण, हम चिंताओं में घिर जाते हैं और यही वजह होती है कि हम असहाय महसूस करते हैं। ऐसे में रेकी के मार्गदर्शक सिद्धांत हमारे विचारों को एनर्जी और पॉजिटिविटी देते हैं। 

8. सर्जरी के बाद जल्द रिकवरी में मदद  

रेकी चिकित्सा हाल ही में बनी मांओं को जल्द से जल्द ठीक होने में मदद करती है, विशेषकर वो महिलाएं जिनकी डिलीवरी सी-सेक्शन सर्जरी से हुई है।  

9. इम्युनिटी में सुधार 

रेकी चिकित्सा की मदद से शरीर से टॉक्सिन निकल जाते हैं, यह दिल, फेफड़े, किडनी, लीवर और पित्ताशय में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करती है। रेकी से आम बीमारियों में भी राहत मिलती है, जैसे; सर्दी, जुकाम, खांसी आदि।

हमारी ईमेल आईडी [email protected] पर संपर्क कर सकते है।

हमारे Facebook लिंक https://www.facebook.com/JayMahakal01/ को लाइक और शेयर करें ट्विटर और इंस्टाग्राम पर फॉलो करे हमारा handle है @jaymahakaal01 और नित नई जानकारियो के लिए हमसे जुड़े रहिये और विजिट करते रहिए www.jaymahakaal.com

हिन्दू संस्कृति या सनातन धर्म के बारे में, व्रत, त्योहार की तिथि नियम जैसे किसी भी प्रकार की जानकारी साझा करने हेतु अथवा रेकी, नुमेरोलॉजी, हीलिंग, रुद्राक्ष, क्रिस्टल, कुंडली, वास्तु, हस्त रेखा, विवाह, घर, धन में कमी, प्रमोशन, नौकरी इत्यादि से सम्बंधित कोई समस्या हो तो आप हमें इस नंबर पर व्हाट्सप्प कर सकते हैं 9324801420

Like this article?

Share on Facebook
Share on Twitter
Share on Linkdin
Share on Pinterest