अक्षय तृतिया पर अपार धन प्राप्ति के कुछ सरल उपाय।

अक्षय तृतीया की तिथि को हर प्रकार से बेहत शुभ माना जाता है। फिर चाहे सोना खरीदना हो, या फिर किसी नई वस्‍तु की खरीद हो या फिर कोई मांगलिक कार्य, सभी प्रकार से अक्षय तृतीया का दिन बहुत मंगलकारी और शुभ माना जाता है।


अक्षय तृतीया के विशेष मुहूर्त पर कुछ खास उपायों को आजमाने से घर में मां लक्ष्‍मी का वास होता है और कभी पैसों की कमी नहीं होती

अक्षय तृतीया के पर्व पर सोना खरीदने का चलन काफी ज्‍यादा है और इस दिन सोना खरीदना बहुत ही शुभ भी माना जाता है।

अक्षय तृतीया के दिन 11 कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधने से पूजा स्‍थान में रखने से देवी लक्ष्‍मी आकर्षित होती हैं। मान्‍यता है कि समुद्र से उत्‍पन्‍न होने वाली कौड़ियां मां लक्ष्‍मी को अति प्रिय हैं।

अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्‍मीजी की पूजन सामग्री में केसर और हल्‍दी भी अवश्‍य शामिल करें। मां लक्ष्‍मी को इस दिन हल्‍दी और केसर का तिलक लगाने से आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं।

अक्षय तृतीया के दिन पूजाघर में एकाक्षी नारियल स्‍थापित करने से भक्‍तों को मां लक्ष्‍मी की कृपा प्राप्‍त होती है। पूजा में इस प्रकार के नारियल को बेहद शुभ माना जाता है।

अक्षय तृतीया के अवसर पर आप अपने पितरों और पूर्वजों को भी प्रसन्‍न कर सकते हैं। उनका प्रसन्‍न करने के लिए आपको जल कलश, पंखा, छाता, सत्‍तू, ककड़ी, खरबूजा, शक्‍कर, घी आदि वस्‍तुएं ब्राह्मण को दान करनी चाहिए। इतना ही नहीं इस दिन गौ, भूमि, तिल, स्वर्ण, घी, वस्त्र, धान्य, गुड़, चांदी, नमक, शहद और कन्या यह बारह दान का महत्व है।

ऐसी ही रोचक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे facebook लिंक https://www.facebook.com/JayMahakaal01/ को like एवं share करें साथ ही twitter एवं instagram पर फॉलो करें @jaymahakaal01। हमसे जुड़े रहिये और विजिट करते रहिए www.jaymahakaal.com

हिन्दू संस्कृति या सनातन धर्म के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी साझा करने हेतु अथवा कुंडली, वास्तु, हस्त रेखा, विवाह, नौकरी इत्यादि से सम्बंधित कोई समस्या हो तो आप हमसे हमारी ईमेल आईडी askus@jaymahakaal.com पर संपर्क कर सकते है।

Like us on facebook:

हमें अपनी राय से अवगत कराये ताकि हम आपको आपके हिसाब से आर्टिकल्स दे सके। जय महाकाल।।